Android phone root kaise kare

0

Android phone root  कैसे करे, phone root kaise kare तरीका। अगर आप भी इन्ही topics को search करते हुए हमारे blog पर आए है तो आप bilkul सही जगह आये है आज में आपको android phone root किसे करे और root करने के फायदा और नुकसान दोनों आपको बताऊंगा। तो चलिए जान लेते है android phone root से जुड़ी सभी बातें।

Android phone root kaise kare
Android phone root kaise kare

आम तौर पर जब हमारे phone की performance slow हो जाती है तो इसी वजह से हमे हमारा phone root करना पड़ता है। क्योंकि android mobile phone को root करने से हमारे mobile काफी fast काम करने लगता है और वो हेंग भी नही होती लेकिन mobile root करने के जितने फायदे है उतने ही नुकसान भी है जिनके बारे में आज में आपको बताऊंगा। 

Android phone root क्या है। 

कुछ लोगो को नही पता होगा कि phone root क्या है। जब भी आप किस mobile को root कर देते है तो उसमें आप अपने पसंद अनुसार कोई भी बदलाव कर सकते है। जैसे आप उस फ़ोन की किसी बीबी setting को अपने अनुसार castomize कर सकते हो। और उसे एक भेतरीन performance के लिए use के सकते है। जिस से आपका phone के बहुत ही ज्यादा कम chances होते है कि वो heng हो सकते।

Mobile को root करने के बाद उसमें जितने भी locked application होती है जिन्हें आप unstall नही कर सकते mobile को root करने के बाद उन्हें आप बड़ी ही आसानी से delete कर सकते है जैसे आप अपने phone से gallery की application को delete नही कर सकते लेकिन mobile phone को root करने के बाद उसे आप आसानी से unstall कर सकते है। 

इन सभी के साथ साथ mobile को root करने के बाद आप custom room को अपने phone में install कर सकते है। मतलब अगर आपका phone samsung है यो आप उसमें किसी भी dushre samsung phone के room को install कर सकते है । और अपने phone का version को बड़ा सकते हो।

Android Mobile root karne ke नुकसान

अगर mobile root karne के फायदे है तो mobile को root करने के नुकसान भी है । मेने नीचे कुछ नुकसान बताये है है आप उन्हें पढ़ सकते है। 

जब भी आप अपने mobile phone को root करोगे तो आपके phone की warranty खत्म हो जाएगी। क्योकि कोई भी company root phone की warranty नही देती है। root करने से आपके सारे certificates खराब हो जायेगे। 

Mobile को root करते समय अगर आपके process  में कोई भी दिक्कत आती है तो आपका पूरा फ़ोन खराब हो जाएगा और शायद उसके बाद वो फ़ोन कभी ठीक न हो। इसी लिए root करते समय ध्यान रखे कि process बीच मे न रुके।

जब भी आपके फ़ोन का कोई update आता होगा तो आपको अलग से notification मिलता होगा लेकिन root करने के बाद कोई भी notification नही मिलेगा। mobile root करने के बाद आपको खुद ही custom rom को अपने phone में install करना होगा। 

Mobile root होने के बाद आपका phone में अगर कुछ बीबी error आता गई तो उस से आपका phone dead भी सकता है उसके सभी software उड़ सकते है। और उसके बाद आपका फ़ोन ठीक होने के बहुत ही कम chances है। 

Mobile को root करने के बाद आप अपने phone की security को खो दोगे जिस से आपका phone unsecure हो जाएगा और उसे आसानी से कोई भी hacker hack कर लेगा।

Android Mobile root karne ke फायदे

Android mobile को root करने के बहुत ही फायदे है जिसमे कुछ फायदे नीचे दर्शाये गए है।

  • Custom rom को install कर सकते है जैसा कि यूपी मेने अपको बताया। तो mobile root करने के बाद आप उसमें किसी बीबी अगल phone के software को install कर सकते है और उसका design पूरा change कर सकते है। 
  • Mobile को root krne के बाद आपक वो application भी delete कर सकते जो company द्वारा पहले से ही फ़ोन में install होती है।
  • अगर आप अपने फ़ोन में अपना खुद का font को चाहते है या कुछ भी सब कुछ आप आसानी से root करने के बाद change कर सकते है जैसे fonts, design आदि।

Android phone को root kaise kare?

तो अब हम mobile को root kise करे उसके बारे में जान लेते है लेकिन पहले आप इन चीजों को follow करे।

  • Root करते समय आपके फ़ोन की battery 60% हो।
  • आपके फ़ोन में एक अच्छा internet होना जरूरी है। जो बहुत ही अच्छी speed देता है।
  • अब आप नीचे दिया सभी steps को follow करे।

Download Kingroot apk

तो दोस्तो android mobile को root करने के लिए आपको सबसे पहले kingroot नाम का application है सब download करना होगा उज़के लेया नोचे download बटन को पेर click करके आप कर की kingroot apk download सकते है।

 

Open kingroot 

Download करने के बाद आपको kingroot install कर लेना है और फिर जसके बाद आपको की kingroot open करना है।

अब आपको नीचे one click root का option दिखाई दे रहा होगा आपको उस पर click करना होगा।Android phone root kaise kare

अब आपको कुछ समय रुकना होगा kingroot thodi processing करेगा। जिस से आपका phone root हो Android phone root kaise kare

Now your mobile root

अब आपके सामने एक new screen show होगी जिसमे आपका mobile root हो चुका है। अब आप check कर सकते है कि आपका mobile phone root हो चुका है।Android phone root kaise kare

तो इस तरह से आप कोई भी अपना android phone root कर सकते है। 

Mobile root करने वाले applications

अगर आपको और भी application चाहिए जिस से आप अपना phone root कर सके तो नीचे मेने कुछ application दी है जिस से आप mobile को root कर सकते है।

FramaraRoot

ये एक android application है और इस application का काम सिर्फ mobile को root करना ही है ये बहुत ही तेजी से किसी भी फ़ोन को root कर देता है। ये app इतना popular होने के बाद भी सभी mobile phone को root नही कर सकते है। ये सिर्फ कुछ ही mobile को root कर सकता है। लेकिन ये phone को root कुछ ही मिनटों में कर देता है हर ज्यादा समय भी नही लगता है।

Towelroot

ये एक बहुत ही popular application है ये chote से chote version वाले android phone को root कर देता है जैसे गए आपका फ़ोन का version 4.1 है तो आप उसे भी root कर सकते है। क्योंकि अब जो भी root करने वाले application देखोगे तो वो बड़े बड़े mobile जैसे 8.1 version वाले फ़ोन को की root करते है। 

ये एक बहुत ही अच्छी application है जो कम समय में आपका small version वाले phone को root कर देती है।

Cf root 

ये software केवल samsung phone को root करने के लिए ही बनाया गया है। ये सिर्फ samsung mobile को ही root कर देता है। क्योकि ये samsung phone को उसी के अनुसार root करता है और इस से root करने के बाद आपका mobile में कोई error नही आता है। 

अंतिम शब्द

तो उम्मीद है android mobile root kaise kare का ये article आपको अच्छा लगा होगा और आपका phone sucessfully root हो गया होगा। अगर आपको mobile root करने के कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे comments कर सकते है। 

में अपने blog पर ऐसे ही articles डालता रहता हूं आप इसे visit करते रहे करे। और नीचे घण्टी का icon जरूर दबाये इस से जब भी post करूँगा आपको notfication सबसे पहले मिलेगी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here